CITIZEN AWAZ : उच्च न्यायालय निर्देश सड़क – नालों की ऊंचाई वर्तमान स्तर से नहीं बढ़ाई जानी चाहिए

20 वर्ष पहले सड़क से 4 फीट से ज्यादा ऊंचा था वे दुकानें और मकान आज लगभग सड़क के बराबर आ गए है

दरभंगा : दरभंगा एवं लहेरियासराय में जिस किसी सड़क के किनारे नालों का नवनिर्माण होता है या सड़कों की मरम्मत होती है या टूटी हुई सड़कों को नए ढंग से बनाया जाता है ,इन सभी मामलों में नई बनने वाली सड़क और नालों की ऊंचाई को बढ़ाए जाने से उत्पन्न होने वाली समस्या को चेंबर ऑफ कॉमर्स ने काफी गंभीरता से लिया है। इस संदर्भ में जिला पदाधिकारी को एक पत्र भेजकर उनका ध्यान इस समस्या की ओर आकृष्ट करते हुए कहा गया है की नगर निगम द्वारा, जिला परिषद द्वारा एवं पथ निर्माण विभाग द्वारा जिन सड़कों का निर्माण होता है या नालों का निर्माण होता है उनकी ऊंचाई हर बार पिछली बार से बढ़ा दी जाती है । इस बात की कोई परवाह नहीं की जाती है कि इससे अगल-बगल के रिहायशी मकान में रहने वाले लोगों को या सड़क के दोनों किनारे बसे दुकानदारों कितनी असुविधा होगी ।हम अगर गौर करेंगे तो जिस दुकान या मकान का लेवल आज से 20 वर्ष पहले सड़क से 4 फीट से ज्यादा ऊंचा था वे दुकानें और मकान आज लगभग सड़क के बराबर आ गए है ।चैंबर ने जिला पदाधिकारी को यह बात सुनिश्चित करने के लिए आग्रह किया है कि किसी भी सड़क या नालों के नवनिर्माण में यह बात सुनिश्चित की जाए की पुरानी सड़कों की जो ऊंचाई थी उससे वह किसी भी हालत में नहीं बढ़ाई जाए ।जितना नवनिर्माण होना है उतनी सड़कों को पहले काट कर नीचे किया जाए तब उसका पुनर्निर्माण होना चाहिए। इस पत्र में चैंबर ने जिला पदाधिकारी को इसी संदर्भ में पटना उच्च न्यायालय के आदेश संख्या CWJC 4839/2010 ,14831-2009 DT.19.94.10 तथा CWJC 1664/2012 DT.16.05.13 की प्रति संलग्न करते हुए उनसे इसके अनुपालन का आग्रह और अनुरोध किया गया है जिसमें उच्च न्यायालय ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि राज्य में किसी भी सड़क एवं नालों की ऊंचाई वर्तमान स्तर से नहीं बढ़ाई जानी चाहिए।
चैंबर ऑफ़ कॉमर्स के अध्यक्ष अजय कुमार पोद्दार ,पूर्व अध्यक्ष पवन कुमार सुरेका, उपाध्यक्ष कृष्णदेव शाह ,प्रधान सचिव सुशील कुमार जैन, सचिन अभिषेक चौधरी एवं कोषाध्यक्ष मुकेश खेतान ने संयुक्त रूप से एक बयान जारी कर यह बतलाया है कि इस संदर्भ में हम पूर्ण रूप से प्रयासरत हैं कि सड़कों का निर्माण किसी भी हालत में शहर में वर्तमान स्तर से ऊंचा नहीं हो । हमारे अनुरोध पर यदि विचार नहीं किया जाएगा तो विवश होकर हम न्यायालय की शरण लेने से भी पीछे नहीं रहेंगे। जिला पदाधिकारी को दिए गए पत्र की प्रतिलिपि स्थानीय सांसद गोपाल जी ठाकुर ,स्थानीय विधायक संजय कुमार सरावगी , नगर निगम के आयुक्त एवं पथ निर्माण विभाग के अधिक्षण
अभियंता को भी दी गई है। चेंबर यह आशा करता है कि आम जनों की समस्याओं को समझने का प्रयास किया जाएगा और नालों एवं सड़कों की ऊंचाई को बढ़ाते रहने की अव्यावहारिक आदत पर अंकुश लग सकेगा।

Leave a Comment