CITIZEN AWAZ : स्वरोजगार तथा औद्योगिक विकास के लिए केंद्र सरकार संकल्पित : सांसद

दरभंगा : छोटे व्यवसायियों के उत्थान कृषि आधारित उद्योगों को बढ़ावा तथा युवाओं के कौशल विकास के क्षेत्र में प्रशिक्षित कर उन्हे स्वाबलंबी बनाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अनेक पहल किए जा रहे हैं।

देश के पीएम श्री नरेन्द्र मोदी जी का स्पष्ट मानना है कि उद्यमिता विकास के अवसर बढ़ा कर ही रोजगार सृजन के अवसर बढ़ाए जा सकते हैं जिसके लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है।
दरभंगा के सांसद तथा लोकसभा में पार्टी के सचेतक डा गोपाल जी ठाकुर ने अपने आवासीय कार्यालय में नावार्ड के दरभंगा जिला विकास प्रबंधक(डीडीएम )राजनंदिनी, बैंकिग क्षेत्र के जिला लीड प्रबंधक ( एलडीएम)रेणु सिन्हा सहित अन्य अधिकारियों के साथ एक समीक्षात्मक बैठक के बाद उपरोक्त बातें कही।
सांसद डा ठाकुर ने इन अधिकारियों से इनके विभाग के द्वारा चलाए जा रहे दरभंगा जिला में उद्यमिता विकास ,कृषि उत्पादन संगठन, डेयरी विकास, कमर्शियल उद्देश्य से जैविक उत्पादन के लिऐ आवंटित किए गए ऋण केंद्र सरकार से संचालित कृषि व्यवसाय केंद्र योजना राष्ट्रीय पशुधन मिशन जीएसएस के तहत जारी किए गए सब्सिडी बैंको के क्रेडिट रेसियो सहित अन्य मुद्दो पर विस्तार से जानकारी ली एवं चर्चा की । समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया की हि पीएमएफआर में 35 प्रतिशत की रेसियों है जबकि कृषि उत्पादन संगठन के 5 संवर्धन केंद्र चल रहे हैं। कौशल युवा कार्यक्रम के तहत् 5757 युवाओ को प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराए जा रहे हैं।
अधिकारियो ने सांसद डा ठाकुर को जानकारी देते हुए बताया कि बिरौल में सीडस इंडिया कार्यालय से विज विपणन और इसके संवर्धन के लिऐ अनेकों योजनाएं चलाई जा रही है ।
सांसद डा ठाकुर ने अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि स्वाबलंबन के लिऐ सभी बैंक क्रेडिट रेसियो को बढ़ाने के लिऐ पहल करें तथा ऋण वितरण में कोई कोताही नहीं बरते वल्कि इसकी प्रक्रिया को आसान करें ताकि छोटे किसान और व्यापारी को ऋण मुहैया हो।
संसद डा ठाकुर ने डीडीएम को निर्देशित करते हुए कहा जिले में छोटे बड़े कितने उद्योग अभी वर्तमान में संचालित है और लघु उद्योग के लिऐ कितने लोगों का आवेदन लंबित है। सांसद ने अधिकारियो को हिदायत देते हुए कहा मखाना की खेती इसके उत्पादन और प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना के ग्रामीण इलाकों में सघन जागरुकता के लिऐ विशेष रूप से जन जागरूकता अभियान चलाएं ताकि इसके माध्यम से बड़े स्तर पर रोजगार सृजन के अवसर प्राप्त हो।
सांसद डा ठाकुर ने उद्यमियों और व्यवसायियों के साथ कृषि आधारित ऋण वितरण में बैंको की कार्य प्रणाली में सुधार लाने का निर्देष देते हुए कहा की स्वरोजगार और स्वाबलंबन के लिऐ बैंको को आगे आना चाहिए ताकि स्वाबलंबन की दिशा में किसी तरह से कोई दिक्कत नही हो।
सांसद डा ठाकुर ने बैंकों पर फोकस करते हुए अधिकारियो से कहा कि जिले में संचालित सभी सरकारी बैंकों को सरकार की भावना से अवगत कराएं तथा कृषि, लघु उद्योग डेयरी विकास उद्यमिता विकास जेसे क्षेत्र में उदासीनता बरतने वाले बैंको के बारे में सरकार को लिखा जायेगा।

Leave a Comment