CITIZEN AWAZ : जीकेपीडी कॉलेज समस्तीपुर की एनएसएस इकाई द्वारा ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 एवं राष्ट्रीय सेवा योजना’ विषय पर संगोष्ठी आयोजित

डॉ चौरसिया : राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 में एनएसएस जैसी गतिविधियों को शिक्षा के पाठ्यक्रम में प्रमुखता से स्वीकारा गया है

दरभंगा : जीकेपीडी कॉलेज कर्पूरीग्राम समस्तीपुर की एनएसएस इकाई के तत्वावधान में “राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 एवं राष्ट्रीय सेवा योजना” विषय पर प्रधानाचार्य प्रो विद्यासागर ठाकुर की अध्यक्षता में ऑफलाइन एवं ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन कॉलेज की शासी निकाय के सचिव डॉ अनसुर रहमान ने की।

वहीं मुख्य अतिथि के रूप में विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक प्रथम डॉ आर एन चौरसिया सहित कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो सुभाष चन्द्र राय, संगीत की विभागाध्यक्ष डॉ प्रेम कुमारी, प्रधान सहायक नित्यानंद ठाकुर, प्रो मनोज कुमार कर्ण आदि ने अपने विचार रखें।
अपने संबोधन में मुख्य अतिथि डॉ आर एन चौरसिया ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 के तहत एनएसएस जैसी गतिविधियों को शिक्षा के पाठ्यक्रम में प्रमुखता से स्वीकार किया गया है, ताकि छात्र केवल किताबी शिक्षा ही नहीं, बल्कि व्यावहारिक ज्ञान भी प्राप्त कर सकें। राष्ट्रीय शिक्षा नीति तथा एनएसएस दोनों मिलकर छात्रों के समग्र विकास और राष्ट्र- निर्माण में योगदान देने की दिशा में कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि एनएसएस एक सरकारी कार्यक्रम है, जिसमें छात्र- छात्राओं का पंजीयन निःशुल्क होता है। स्वयंसेवक दो वर्षो की अवधि में कुल 240 घंटे की समाजसेवा करते हैं और स्वयं से पहले समाज को रखते हैं। इसका उद्देश्य युवाओं को समाजसेवा एवं राष्ट्र-निर्माण में योगदान के लिए प्रेरित करना है।
उद्घाटन वक्तव्य में सचिव डॉ अनसुर रहमान ने कहा कि एनएसएस के माध्यम से छात्रों को विभिन्न सामाजिक एवं राष्ट्रीय कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर मिलता है, जिससे वे समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने में मदद कर सकते हैं। एनएसएस छात्रों को नेतृत्व क्षमता, राष्ट्रीयता, सामाजिकता, भाईचारा, संवेदनशीलता और जिम्मेदारी निभाना सीखाता है। वहीं अध्यक्षीय संबोधन में प्रधानाचार्य प्रो विद्यासागर ठाकुर ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 एवं एनएसएस भारत में शिक्षा और सामाजिक सेवा के महत्वपूर्ण अंग हैं जो मूल्य आधारित शिक्षा तथा समाजसेवा को बढ़ाता है। एनएसएस का लक्ष्य युवाओं को समुदाय के प्रति जागरूकता और समाज के विकास में योगदान देने के लिए प्रेरित करना है।
इस अवसर पर आयोजित प्रश्नोत्तर सत्र में नित्यानंद ठाकुर, डॉ प्रेम कुमारी, मनोज कुमार कर्ण, सुभाष चन्द्र राय, गोविंद कुमार, राजकमल, कृष्णानंद ठाकुर, सुनील कुमार राय एवं ममता कुमारी आदि के प्रश्नों के समुचित उत्तर देकर एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक डॉ आर एन चौरसिया ने संतुष्ट किया। वहीं कार्यक्रम में रितिका सिंह, कमल राजपूत, संतोष, कौशिक राज, राहुल देव, विश्वनाथ यादव, संजीव, राज कमल, गोविंद ठाकुर, राहुल, पिंटू सिंह, खुशी मिश्र, रिया कुमारी, दीपक राय, सुप्रिया सुमन, राजकुमार, समीर, अभिलाषा कुमारी, आदित्य दिनकर आदि सहित 50 से अधिक व्यक्ति शामिल हुए। आगत अतिथियों का स्वागत एवं संगोष्ठी का संचालन कार्यक्रम पदाधिकारी प्रो सुभाष चन्द्र राय ने, जबकि धन्यवाद ज्ञापन डॉ प्रेम कुमारी ने किया।

Leave a Comment